केंन्द्रीय विद्यालय ए.एफ.एस.
आवडी चैन्नई - 55
संकलित परीक्षा - 2 सत्र-2015 -16
कक्षा: छठी समय:2 1/2 घंटे
विषय: हिन्दी पूर्णांक : 60 अंक
_______________________________________________________________________________
निर्देश: (क) इस
प्रश्न-पत्र के चार खण्ड हैं-क,
ख, ग घ ।
(ख) चारों
खण्डों के उत्तर देना अनिवार्य है ।
(ग) यथा
संभव प्रत्येक खण्ड के उत्तर क्रमांश
दीजिए। _______________________________________________________________________________
खण्ड-क
1. निम्नलिखित अपठित गद्यांश को पढकर पूछे
गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए – 5X1
सी. वी रमन भारत के प्रसिद्ध
वैज्ञानिक थे । वे बचपन से ही शरीर से दुबले - पतले थे, किंतु बुद्धि के धनी थे ।
अस्वस्थता के कारण वे विदेश न जा सके । पर इन्होंने अपनी प्रतिभा से साबित कर दिया
कि यदि प्रतिभा हो तो विदेश जा कर पढ़ने की आवश्यक्ता नहीं है । इन्होंने कोलकाता
के साईंस काँलेज में प्रिंसिपल के पद पर
कार्य किया । यद्यपि ईस पद के लिए विदेशी प्रमाण-पत्र आवश्यक था पर इनकी योग्यता
पर मुग्ध होकर उपकुलपति ने इन्हें छूट दे दी । इन्होंने नए-नए प्रोग्राम किए ।
प्रकाश किरणों पर इनका शोध कार्य रमन- प्रभाव के नाम से विख्यात हुआ जिस पर इनको
नोबेल पुरस्कार मिला ।
(क) सी.
वी रमन बचपन में कैसे थे ?
(i) मोटे-तगङे (ii) दुबले - पतले
(iii) छोटे-मोटे (iv) हट्टे-कट्टे
(ख) किस कारण वे विदेश न जा सके ?
(i) निर्धनता (ii) निरक्षरता
(iii) अस्वस्थता (iv) अयोग्यता
(ग) सी. वी रमन ने कोलकाता के साईंस काँलेज में कौन सा पद ग्रहण किया ?
(i) अध्यापक
(ii) प्रोफ़ेसर
(iii) प्रिंसिपल (iv) क्लर्क
(घ) सी. वी रमन ने किस पर शोध किया ?
(i) फल (ii) सब्जियाँ
(iii) वाद्ययंत्र (iv) प्रकाश किरण
(च) सी. वी रमन का शोध कार्य किस नाम से प्रसिद्घ हुआ ?
(i) रमन- प्रभाव (ii) प्रकाश - प्रभाव
(iii) वैज्ञानिक - प्रभाव (iv) कमल - प्रभाव
2. निम्नलिखित अपठित काव्यांश को पढकर पूछे
गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए - 5X1
रिमझिम- रिमझिम सी बुंदे,
जग के आंगन में आई।
अपने लघु उज्ज्वल तन में,
कितनी सुंदरता लाई ।
मेघों ने गरज-गरजकर,
मादक संगीत सुनाया ।
इस हरी-भरी संध्या ने,
हमको उन्मत्त बनाया ।
सूखी सरिताओं ने फिर,
सुंदर नवजीवन पाया ।
(क) कविता में किस ऋतु का वर्णन है ?
(i) शरद ऋतु (ii) ग्रीष्म ऋतु
(iii) वर्षा ऋतु (iv) शिशिर ऋतु
(ख) मेघों ने क्या सुनाया ?
(i) कविता (ii) कहानी
(iii) संगीत (iv) चुटकुले
(ग) इस कविता में ‘संध्या’ शब्द के साथ कौन सा विशेषण है ?
(i) हरी-भरी (ii) लाल-काली
(iii) पीली- पीली (iv) नीली-पीली
(घ) सूखी सरिताओं ने क्या पाया ?
(i) सूखे पत्ते (ii) हरे पत्ते
(iii) नवजीवन (iv) हरियाली
(ङ) काव्यांश के लिए उपयुक्त शीर्षक –
(i) सूखा संसार (ii) वर्षा ऋतु
(iii) वन-गमन (iv) वसंत ऋतु
खण्ड-ख
3. ईला प्रत्यय जोङकर दो
शब्द बनाइए (उदाहरण) चमक + ईला = चमकीला
– 2
4. (क) दिए गए शब्दों के अंतर स्पष्ट करते हुए वाक्य
में प्रयोग करो 2
(i) दिन - दीन, (ii) ओर
– और
(ख) निम्नलिखित
शब्दों से स्त्रीलिंग-पुल्लिंग छांटिए 2
(i) रोशनी (ii) पतीला
5. (क) (की,का,के) का प्रयोग करते हुए रिक्त स्थान को
भरो - 2
(i) पेड .... छाया (ii) मिट्टी
........ घरौंदा
(ख) नीचे
दिए गए शब्दों के विलोम शब्द लिखिए-
(i) दिन (ii) कोमल
खण्ड-ग
6. निम्नलिखित काव्यांश को पढ़कर पूछे गए
प्रश्नों के उत्तर दीजिए - 5
कानपुर के नाना की मुँहबोली बहन ‘छबीली’ थी,
लक्ष्मीबाई नाम, पिता की वह संतान अकेली थी,
नाना के सँग पढती थी, नाना के सँग खेली थी,
बरछी, ढाल, कृपाण, कटारी उसकी यही सहेली थी,
वीर शिवाजी की गाथाएँ, उनको याद ज़बानी थी।
बुंदेले हरबोलों के मुँह हमने सुनी कहानी
थी।
खूब लडी मर्दानी वह तो, झाँसी वाली रानी थी।
(क) कवयित्री
और कविता का नाम लिखिए।
(ख) कानपुर
के नाना की मुँहबोली बहन कौन ?
(ग) लक्ष्मीबाई
किस के साथ खेलती और पढती थी ?
(घ) लक्ष्मीबाई
की सहेलियाँ कौन थी ?
(ड) लक्ष्मीबाई
को किस की गाथाएँ याद थी ?
7. निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर पूछे गए
प्रश्नों के उत्तर दीजिए – 5
कभी-कभी
मेरा दिल इन चीज़ों को देखने के लिए मचल उठता है। अगर मुझे इन चीज़ों को सिर्फ
छूने भर से इतनी खुशी मिलती है, तो उनकी सुंदरता देखकर तो मेरा मन मुग्ध ही हो
जाएगा। परंतु, जिन लोगों की आँखे हैं, वे सचमुच बहुत कम देखते हैं। इस दुनिया के
अलग-अलग सुंदर रंग उनकी संवेदना को नहीं छूते। मनुष्य अपनी क्षमताओं की कभी कदर
नहीं करता। वह हमेशा उस चीज़ की आस लगाए रहता है जो उसके पास नहीं है।
(क) गद्यांश के पाठ का नाम लिखो ।
(i) नौकर (ii) संसार पुस्तक है
(iii) जो देखकर भी नहीं देखते (iv) लोकगीत
(ख) (ख) लेखिका
का मन किसलिए मचल उठता है?
(i) चीज़ों को देखने के लिए (ii) संसार को देखने के लिए
(iii) पुस्तक को देखने के लिए (iv) खिलोंनो को देखने के लिए
(ग) लेखिका का मन क्या देखकर मुग्ध हो जाएगा ?
(i) चीज़ों की सुंदरता देखकर (ii) पुस्तक की सुंदरता देखकर
(iii) हरियालि देखकर (iv) रंगों को देखकर
(घ) मनुष्य
किस बात की कभी कदर नहीं करता ?
(i) माता-पिता की (ii) भाई-बहन की
(iii) क्षमताओं की (iv) चीज़ों की
(ड) मनुष्य किस की आस लगाए रहता है ?
(i) पैसों की (ii) कपङों की
(iii) नौकरी की (iv) उस चीज़ की जो उसके पास नहीं है
8. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए - 10
(क) प्रकृति का ‘जादू किसे कहा
गया है’ ? 2
(ख) बाँस को बूढ़ा कब कहा जा सकता है ? 2
(ग) गोल चमकीला रोङा अपनी क्या कहानी बताता है ? 2
(घ) हेलेन केलर प्रकृति की किन चिज़ों को छूकर और
सुनकर पहचान लेती थी
? 2
(ड) आश्रम में काँलेज के छात्रों से गांधी जी ने
कौन सा काम करवाया और क्यों ? 2
9. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए – 6
(क) राम
ने थकी हुई सीता की क्या सहायता की ? 2
(ख) कविता
में सबसे छोटे होने की कल्पना क्यों की गई
है
? 2
(ग) ‘किंतु कालगति चुपके – चुपके काली घाट घेर लाई’ 2
(i) इस
पंक्ति में किस घटना की ओर संकेत है
?
(ii) काली
घटा घिरने की बात क्यों कही गई है
?
10. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए –
(क) सुग्रीव
के भाई का क्या नाम था ? 1
(ख) जटायु
का भाई कौन था ? 1
(ग) हनुमान
ने सीता को क्या वस्तु दी ? 1
(घ) सुग्रीव के पीछे किसकी शक्ति थी ? 1
खण्ड-घ
11. निम्नलिखित में से किसी एक विषय पर निबन्ध
लिखिए- 5
(क) मेरा
विद्यालय (ख) पुस्तकालय (ग) मेरा प्रिय त्योंहार
12. तीन दिनों का अवकाश माँगते हुए प्राचार्य
महोदया के नाम अवकाश पत्र लिखिए- 5
No comments:
Post a Comment