Saturday 19 December 2015

HOLIDAY HOME WORK CLASS 10



अवकाश कालीन गृहकार्य कक्षा 10

प्रश्न 1. निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर एक तिहाई में लिखो
मान लीजिए कि पुराने ज़माने में भारत की एक भी स्त्री पढ़ी-लिखी न थी | न सही | उस समय स्त्रियों को पढ़ाने की जरुरत न समझी गई होगी | पर अब तो है | अतएव पढ़ाना चाहिए |हमने सैकड़ों पुराने नियमों, आदेशों और प्रणालियों को तोड़ दिया है या नहीं ? तो,चलिए,स्त्रियों को अपढ़ रखने की इस पुरानी चाल को भी तोड़ दे| हमारी प्रार्थना तो यह हैकि स्त्री-शिक्षा के विपक्षियों को क्षण भर के लिए भी इस कल्पना को अपने मन में स्थान न देना चाहिए कि पुराने ज़माने में यहाँ की सारी स्त्रियाँ अपढ़ थी अथवा उन्हें पढने की आज्ञा न थी |जो लोग पुराणों में पढ़ी-लिखी स्त्रियों के हवाले मांगते है उन्हें श्रीमदभागवत दशमस्कंध, के उत्तरार्ध का त्रेपनवां अध्याय पढ़ना चाहिए| उसमें रुक्मणी-हरण की कथा है| रुक्मणी ने जो एक लम्बा –चौड़ा पत्र एकांत में लिखकर,एक ब्राह्मण के हाथ,श्री कृष्ण को भेजा था वह तो प्राकृत में न था |उसके प्राकृत में होने का उल्लेख भागवत में तो नहीं|उसमें रुक्मणी ने जो पांडित्य दिखाया है वह उसके अपढ़ और अल्पज्ञ होने अथवा गंवारपन का सूचक नही है|

प्रश्न 2 सेनापति ने दुख प्रकट करते हुए कहा की कर्तव्य के अनुरोध मुझे यह मकान गिराना होगा |इस पर इस बालिका ने परिचय देते हुए कहा कि – मैं जानती हूँ कि आप जनरल हे हैं|आपकी प्यारी कन्या मेरी में और मुझमें बहुत प्रेम संबंध तथा |कई वर्ष पूर्व मेरी मेरे पास बराबर आती थी और मुझे हृदय से चाहती थी |उस समय आप भी हमारे यहाँ आते थे और मुझे अपनी पुत्री के ही समान प्यार करते थे | मालूम होता है आप वे सब बातें भूल गए है |मेरी की मृत्यु से मैं बहुत दुखी हुई थी ; उसकी एक चिट्ठी अब भी मेरे पास है |

प्रश्न 3 मंगल प्रकाशक नै दिल्ली को दसवीं कक्षा की पुस्तकें माँगते हुए पत्र लिखो
अथवा
प्राचार्य को चार दिन के अवकाश माँगते हुए एक पत्र लिखो

प्रश्न 4 दिए गए विषयों में से किसी एक पर 300 शब्दों में एक निबंध लिखो ( A 4 Sheet) 
1 बेरोजकारी की समस्या
2 भ्रष्टाचार
3 शिक्षा की आवश्यकता
4 2020 ई के भारत

       

No comments:

Post a Comment